शेख चिलली कोन था ?

शेख चिलली कोन था? इसका किसी को नहीं पत्ता पर शेखचिल्ली की कहानियों ने भारत और पाकिस्तान में कई पीढ़ियों का मन बहलाया हैं।

शेख चिल्‍ली को अक्सर एक बेवकूफ और ऐसे सरल इंसान जेंसे दर्शाया जाता है जो किसी भी काम को ठीक नहीं करपाता है! वो दिन में सपने देखता है और हवाई महल बुनता है।

उसकी पैदाइश एक शेख परिवार में हुई।

शेख – मुसलमानों कीचार मुख्य उपजातियों में से एक हैं। शेख चिलल्‍ली की मां एक गरीबविधवा थी। शेख चिल्लौ के बारे में बहुत कम जानकारी हैं। इसलिएउसके बारे में लिखी कहानियों में सच्चाई और झूठ को अलग-अलगकरना बहुत कठिन हो जाता हैं।

एक मत्त को अनुसार शेख चिल्ली का जन्म पाकिस्तान केबलूचिस्तान में हुआ फिर वो हरियाणा में आ गया जहां उसने कई वर्षझज्जर के नवाब के लिए काम किया। उसकी मृत्यु कृसक्षेत्र में हुई जहांआज भी शेख चिल्ली/ के मकबरें को देखा जा सकता है।

ऐसा कहांजाता था कि बुढ़ापे में शेख चिलली फकौर बन गया था। उसका नाम“चिल्ली’ शायद उसके द्वारा चालौस दिन तक लगातार प्रार्थना – जिसे’चिल्ला’ कहते हैं – करने के कारण पड़ा हो।

यह मत एतिहासिक रूप से सच है या नहीं इसकी पुष्टि करनासंभव नहीं है।

इस मसहाहीप में बीरबल और तेनालीराम नाम के दो मजाकियापात्र काफी मशहूर हैं। शेख चिहली में इन दोनों हस्तियों की हाजिस्जवाबी

भले ही न हो परंतु उसे बचपन से जवानी तक महज लोगों के उपहासका पात्र मानना इंसानियत के खिलाफ सरासर नाईसाफी होगी। यो एकसाधा खादा इस्रान था। उसके समाज के अनुसार चलने के तरीके शायदहैस हास्यास्पद लगे परंतु उसको नियत में कोई खोट नहीं थीं।

उसकेदिल में किसी के खिलाफ ईर्ष्या या नफरत नहीं थी वो चालाकी छलऔर फरेब से दूर एक निष्कपट और मददगार इंसान था। दिन में सपनेइख्ना – शायद यह गलत हो। परंतु फिर वो कौन है जो आने वालेसुनहर॑ कल के सपने नहीं देखता ?

सच बात तो यह है कि हम सभी में शेख चिल्ली का कछ-न-कछअंश हैं। इतने बरसों से शेख चिल्‍ली की लोकप्रियता का शायद यहीसच्चा कारण हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin